Traffic Challan Rules : वाहन चलाते वक्त कभी नहीं करें ये गलती, वरना लगेगा मोटा जुर्माना, जानें अधिक
Movie prime

Traffic Challan Rules : वाहन चलाते वक्त कभी नहीं करें ये गलती, वरना लगेगा मोटा जुर्माना, जानें अधिक

देश में वाहन चालाकों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. आप सभी जानते है कि यातायात की कुछ जरूरी नियम होते है जिनका पालन करना बेहद जरूरी है आप भी वाहन चलाते समय बिल्कुल भी ये गलती न करें वरना आपको मोटा जुर्माना भरना पड़ सकता है. तो आइए जानते है नीचे खबर में नियमों का उल्लधंन करने पर कितना जुर्माना भरना पड़ेगा...

 
news

Govt News Alert : एक सशक्त नागरिक के तौर पर आपको जरूरी यातायात नियमों के बारे में पता होना चाहिए ताकि जब भी आप मोटर वाहन के साथ सड़क पर निकलें तो एक सुरक्षित यातायात का माहौल बन सके. इससे आप भी सुरक्षित रहेंगे और सड़क पर चलने वाले दूसरे व्यक्ति भी सुरक्षित रहेंगे.

सुरक्षित यातायात के माहौल के लिए यातायात नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है. लेकिन, कभी-कभी ऐसा होता है कि लोग अनजाने में ही यातायात नियमों का उल्लंघन कर जाते हैं 


क्योंकि उन्हें नियमों के बारे में पता ही नहीं होता है. इसलिए, आज हम आपको कुछ बेसिक यातायात नियमों के बारे में जानकारी देने वाले हैं. इसके साथ ही, आपको यह भी बताएंगे कि किस यातायात नियम के उल्लंघन पर आपको कितना जुर्माना भरना पड़ सकता है.

गाड़ी में सीट बेल्ट न पहनने पर 1000 रुपये का जुर्माना लगता है.

ड्राइविंग लाइसेंस के बिना गाड़ी चलाने पर 5000 रुपये का जुर्माना लगता है.


ओवरस्पीडिंग करने पर 2000 रुपये तक का जुर्माना लगता है.

ड्रिंक एंड ड्राइव करने पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगता है. 6 महीने जेल भी हो सकती है.

 
दूसरी बार ड्रिंक एंड ड्राइव करते पकड़े जाने पर 15 हजार रुपये का जुर्माना लगता है.

इंश्योरेंस के बिना वाहन चलाने पर 5000 रुपये तक का जुर्माना लगता है. 3 महीने की जेल भी हो सकती है.

नाबालिग के गाड़ी चलाते पड़ने जाने पर अभिभावकों पर 25000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है. 3 साल की जेल भी हो सकती है.हेलमेट के बिना बाइक राइड करने पर 1000 रुपये रुपये का जुर्माना लगता है. 

आरसी के बिना वाहन चलाने पर 10,000 रुपये तक का जुर्माना लगता है.यह कुछ बेसिक यातायात नियम हैं, जिनके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए और सिर्फ पता ही नहीं होना चाहिए बल्कि सभी का पालन भी करना चाहिए. इससे आप भारी चालान से बच सकते हैं.