Post Office की ये  शानदार स्कीम महिलाओं को 2 साल में अमीर बना देगी, जानें इसके बारें में अधिक
Movie prime

Post Office की ये शानदार स्कीम महिलाओं को 2 साल में अमीर बना देगी, जानें इसके बारें में अधिक

महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए सरकार ने कई सारी योजनाएं चला रखी हैं। इन्ही में से एक पोस्ट ऑफिस (Post Office) की ये स्कीम है। महिलाएं पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश कर तगड़ा रिटर्न पा सकती है। आइए जानते हैं स्कीम में कितना निवेश करना होगा-

 
news

Govt News Alert : पोस्ट ऑफिस स्कीम (post office scheme) महिलाओं को निवेश करने के लिए कई ऑप्शन देती है। पोस्ट ऑफिस की इन स्कीमों में महिलाएं कम समय में पैसा कमाने के के साथ अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकती है। महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (Post Office Mahila Samman Savings Certificate) विशेष रूप से महिला निवेशकों के लिए एक छोटी बचत योजना है, जो उन्हें 2 साल में अमीर बना सकती है। महिलाओं को इस स्कीम पर 7.5 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। महिलाओं को इस ब्याज की गारंटी सरकार देती है।

यदि आप 2 साल के लिए महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र में 2 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको मैच्योरिटी पर 2.32 लाख रुपये मिलेंगे। ये एफडी की तरह ही काम करता है। आप अपने निकटतम पोस्ट ऑफिस पर जाएं और खाता खुलवाने के लिए फॉर्म सबमिट कर दें। इसके अलावा आपको KYC डॉक्यूमेंट्स यानी आधार और पैन कार्ड देना होगा। आपको चेक के साथ पे-इन-स्लिप भी देनी होगी। महिला सम्मान सर्टिफिकेट (Mahila Samman Saving Certificate) देश के कई बैंक में भी मिल रहे हैं।

 
 

 कोई भी महिला अपने लिए या किसी नाबालिग लड़की की ओर से अभिभावक के जरिये निवेश (Investment) के लिए किया जा सकता है। पति अपनी पत्नी के लिए भी इस योजना में निवेश कर सकता है।

 


 

योजना के तहत महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट (Mahila Samman Saving Certificate) पर निवेश में इनकम टैक्स एक्ट 80C के तहत छूट मिलती है। योजना के तहत इस पर कमाए गए ब्याज पर टैक्स देना होगा। इसका मतलब यह है कि यह टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट (Tax Saving Fixed Deposit) के उलट है, इसके ब्याज पर आपको टैक्स बेनिफिट नहीं मिलता। ब्याज से होने वाली इनकम पर TDS काटा जाता है।

 

MSSC में न्यूनतम निवेश राशि 1000 रुपये और 100 के मल्टीपल में होता है। इसकी अधिकतम लिमिट 2 लाख रुपये प्रति अकाउंट है। अगर पहले से अकाउंट है दूसरा अकाउंट खोलना (bank account) चाहते हैं तो कम से कम 3 महीने का गैप होना चाहिए। अकाउंट खोलने के 1 साल बाद 40 फीसदी पैसा निकाला जा सकता है। इस योजना पर सालाना 7.5 फीसदी का ब्याज मिलता है, जो अकाउंट में हर तिमाही पर आता है लेकिन ब्याज और पूरा मूल मैच्योरिटी पर मिलता है।