Solar Panel : घर या खेत में इन सोलर पैनल का उपयोग करें, कभी नहीं होगा ख़राब, जानें अधिक
Movie prime

Solar Panel : घर या खेत में इन सोलर पैनल का उपयोग करें, कभी नहीं होगा ख़राब, जानें अधिक

आज के डिजिटल युग में हर कोई जागरूक हो गया है. वर्तमान में सोलर सब्सिडी योजना के तहत घरों की छतों पर सोलर सिस्टम लगाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा सब्सिडी दी जा रही है. मांग को देखते हुए हर कोई अपने घर पर सौर ऊर्जा स्थापित कर सकता है.

 
news

Govt News Alert : हाल ही में देश में बढ़ते प्रदूषण की गंभीर समस्या को देखते हुए भारत सरकार भी सौर ऊर्जा को बढ़ावा दे रही है. इसके लिए कई योजनाएं चलायी जा रही हैं. आज हर कोई सोलर पैनल लगवाना चाहता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सोलर पैनल में चार प्रकार के सोलर पैनल होते हैं: पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल, मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल, बाइफेशियल सोलर पैनल, हाफ कट मोनो पर्क सोलर पैनल.

पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की बात करें तो इसे आप नीले रंग में देख सकते हैं. यह सोलर पैनल बहुत छोटे-छोटे टुकड़ों को जोड़कर बनाया जाता है इसलिए इस सोलर पैनल की कीमत बाकी सभी सोलर पैनल से काफी कम होती है, लेकिन यह सोलर पैनल कम धूप और खराब मौसम में अन्य सोलर पैनल की तुलना में काफी कम बिजली पैदा करता है. अगर हम इसकी कीमत की बात करें तो 1 किलोवाट तक बिजली पैदा करने वाले सोलर पैनल की कीमत लगभग 24000 से 280000 रुपये है.

इस मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का रंग गहरा नीला या गहरा काला है. इस सोलर पैनल में लगे सेल बेहतरीन हैं. इस सोलर पैनल में एक मोटी परत दिखाई देती है जिसके कारण सोलर पैनल अधिक बिजली उत्पन्न करने में सक्षम होता है. अगर इसकी कीमत की बात करें तो यह मार्केट में सबसे बेस्ट है. 1 किलोवाट तक बिजली पैदा करने वाले सोलर पैनल की कीमत लगभग 28000 रुपये से 32000 रुपये है.

इस हाफ कट मोनो पर्क सोलर पैनल की संरचना दो भागों में है. इसमें लगे सोलर सेल बहुत छोटे हैं. इस सोलर पैनल की कार्यक्षमता अधिक है जिसके कारण यह अधिक बिजली उत्पन्न करने में सक्षम है. अगर इसकी कीमत की बात करें तो यह 1 किलोवाट तक बिजली पैदा कर सकता है. सोलर पैनल की कीमत लगभग 32000 से 35000 रुपये है.

इस सोलर पैनल में आपको दो रंग देखने को मिलते हैं. सामने से देखने पर यह सोलर पैनल काले रंग का है और पीछे की ओर लगे सेल नीले रंग के हैं. इस बाइफेशियल सोलर पैनल की सबसे खास बात यह है कि यह दोनों तरफ से बिजली पैदा करता है.

अगर इस सोलर पैनल की कीमत की बात करें तो यह सोलर पैनल से 30 गुना ज्यादा बिजली पैदा कर सकता है. 1 किलोवाट तक बिजली पैदा करने वाले सोलर पैनल की कीमत लगभग 32000 से 40000 रुपये है। अगर आप 600 किलोवाट का बाइफेशियल सोलर पैनल खरीदते हैं. तो यह 850kw तक बिजली पैदा कर सकता है.