SIP INVESTMEN : SIP की इस स्कीम में करे निवेश सिर्फ ब्याज से बन जाओगे लखपति
Movie prime

SIP INVESTMEN : SIP की इस स्कीम में करे निवेश सिर्फ ब्याज से बन जाओगे लखपति 

SIP की इस स्कीम में करे निवेश सिर्फ ब्याज से बन जाओगे लखपति , क्या बेटी की बढ़ती उम्र की वजह से आपको उसकी शादी की टेंशन सताने लगी है. लाजमी है ऐसे में आप पैसों की चिंता से तो दूर नहीं भाग सकते हैं. इसके बजाय आप आज से ही निवेश शुरू कर सकते हैं. भविष्य में पैसों की तंगी या अपने खर्च को पूरा करने के लिए आप SIP में निवेश कर सकते हैं.

 
SIP INVESTMENT

Govt News Alert Digital Desk : SIP की इस स्कीम में करे निवेश सिर्फ ब्याज से बन जाओगे लखपति , क्या बेटी की बढ़ती उम्र की वजह से आपको उसकी शादी की टेंशन सताने लगी है. लाजमी है ऐसे में आप पैसों की चिंता से तो दूर नहीं भाग सकते हैं. इसके बजाय आप आज से ही निवेश शुरू कर सकते हैं. भविष्य में पैसों की तंगी या अपने खर्च को पूरा करने के लिए आप SIP में निवेश कर सकते हैं.

SIP यानी सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान. अगर आप सीधा शेयर बाजार में निवेश नहीं करना चाहते तो SIP आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन है. SIP में हर रेगुलर इंटरवल पर एक फिक्स्ड राशि को जमा करना होता है. यहां जानें SIP के जरिए कैसे 25 हजार रुपये के मंथली डिपॉजिट से 20 लाख का फंड जमा किया जा सकता है.

 

 

कैसे बनेंगे 20 लाख रुपये, ये है कैलकुलेशन-
कैलकुलेशन के हिसाब से आपको हर महीने 25,000 रुपये का निवेश करना होगा. इसका मतलब है आप 1 साल में 3 लाख रुपये का निवेश करेंगे. आपको ये मंथली इनवेस्टमेंट 5 साल तक करनी होगी. यानी आप 5 साल की SIP में कुल 15 लाख रुपये डालेंगे. अब मान लीजिए आपको निवेश पर सालाना 12% का रिटर्न मिलता है. ध्यान रखें, ब्याज पर आपको कंपाउडिंग का भी फायदा मिलता है. यानी आपको ब्याज पर भी ब्याज कमा सकते हैं.

SIP निवेश पर आपको कुल ₹5,62,159 रुपेय का ब्याज मिलेगा. मैच्योरिटी के समय आपको निवेश की राशि और ब्याज की रकम एक साथ मिलेगी, जो कि ₹20,62,159 होगी. 



ध्यान रखें, SIP में मुनाफे के लिए आपको लंबें समय तक निवेश करने की सलाह दी जाती है. शेयर बाजार का उतार-चढ़ाव आपके SIP रिटर्न पर असर डाल सकता है. इस प्लान को फॉलो करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरूर लें.