PM Kisan Yojana : किसानों को मिली बड़ी खुशखबरी, आ गए खाते में क़िस्त का पैसा, ऐसे चेक करें 
Movie prime

PM Kisan Yojana : किसानों को मिली बड़ी खुशखबरी, आ गए खाते में क़िस्त का पैसा, ऐसे चेक करें 

केंद्र सरकार द्वारा किसानों को प्लस उपलब्ध कराया गया है. इसके बाद किसानों के चेहरे पर चमक नजर आ रही है. आपको बता दें कि इस महीने के अंत में किसानों के बैंक में किस्त आने वाली है। किसान योजना के पात्र किसानों को नए साल में चार महीने की अवधि में तीन बार कुल 2,000 रुपये की पेशकश की जाती है।
 
न्यूज़

नई दिल्ली : इसके साथ में ही पात्र किसानों को ईकेवाईसी करने को पूरे देश के किसानों के लिए अनिवार्य कर दिया है। काफी सारे ऐसे भी किसान हैं जिनके लिए इसका लाभ नहीं दिया जा रहा है।



पीएम मोदी के द्वारा शुरु की गई पीएम किसान स्कीम के तहत पूरे साल में किसानों के खाते में भेजी जा रही कुल 6 हजार रुपये की रकम किसानों जैसे कि खाद, बीज व दवा आदि के लिए दिया जाता है। जिससे कि किसानों को खाद बीच आदि के लिए परेशान न होना पड़े।

पीएम किसान स्कीम के तहत इस जिले के नोड़ल अधिकारी डॉ. रविंद्र यादव ने जानकारी दी कि जिले में एक लाख दो हजार पांच सौ किसान इस स्कीम के लिए पात्र हैं। वहीं 93 हजार 791 किसानों की ईकेवाईसी भी की जा चुकी है। बहराल अभी 8709 किसानों की ईकेवाईसी के प्रोसेस को पैंडिंग चल रहा है।

नोड़ल अदिकारी डॉ. यादव ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि बाकी किसान अपनी ईकेवाईसी प्रोसेस को 20 फरवरी से पहले गांव में मौजूदा सीएचसी सेंटर, मोबाइल से व पीएम किसान ऐप पर करा सकते हैं।



इसके अलावा किसान कृषि विभाग के गांव वाइज नोडल अधिकारी से कॉन्टैक्ट कर अपनी ईकेवाईसी को पूरा करा सकते हैं। वहीं किसान ईकेवाईसी नहीं कराते हैं तो उनको इस स्कीम का लाभ नहीं मिल पाएंगा।



वहीं जिन किसानों ने अपनी जमीन का सत्यापन नहीं कराया है वह किसान ऑफिस में आकर या फिर VNO से मिलकर अपनी जमीन का सत्यापन करा सकते हैं। अप्रूव न होने के कारण जिन किसानों को किस्त रुकी हुई है वह जमीन का सत्यापन करा उक्त स्कीम का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।