PM Kisan Samman Nidhi 2024 : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिल सकते हैं आपको ₹12000, इस तरह करे चेक करे अपना नाम 
Movie prime

PM Kisan Samman Nidhi 2024 : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिल सकते हैं आपको ₹12000, इस तरह करे चेक करे अपना नाम 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिल सकते हैं आपको ₹12000, इस तरह करे चेक करे अपना नाम , वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस साल के बजट (Budget 2024) में किसानों को बड़ा तोहफा दे सकती हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार पीएम किसान सम्मान निधि (पीएम किसान योजना) में बढ़ोतरी कर सकती है। फिलहाल देश के 11 करोड़ किसानों को 6000 रुपये मिलते हैं. सरकार 2000 रुपये की तीन किस्तें जारी करती है. अब इसे बढ़ाकर 12,000 रुपये करने की तैयारी है.
 
kisan yojana

Govt News Alert Digital Desk :पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिल सकते हैं आपको ₹12000, इस तरह करे चेक करे अपना नाम , वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस साल के बजट (Budget 2024) में किसानों को बड़ा तोहफा दे सकती हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार पीएम किसान सम्मान निधि (पीएम किसान योजना) में बढ़ोतरी कर सकती है। फिलहाल देश के 11 करोड़ किसानों को 6000 रुपये मिलते हैं. सरकार 2000 रुपये की तीन किस्तें जारी करती है. अब इसे बढ़ाकर 12,000 रुपये करने की तैयारी है.


किसान सम्मान निधि का स्टेटस कैसे चेक करें?
आप आसानी से अपने लिस्ट की सूची को Step by Step देख सकते हैं। आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के official website- https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद आपको Home Page पर क्लिक करना होगा। आपको Know Your Status के Option पर क्लिक करना होगा।

आधार कार्ड से कैसे चेक करें पीएम किसान सम्मान?
पीएम किसान स्थिति की जांच करने के लिए, आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, 'किसान कॉर्नर' के तहत 'अपनी स्थिति जानें' पर क्लिक करें, 'आधार नंबर' चुनें, आधार और कैप्चा दर्ज करें, सत्यापित करें, 'ओटीपी प्राप्त करें' पर क्लिक करें और किस्त विवरण देखें।

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?
स्टेप-1: पीएम किसान योजना के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, तो फिर स्टेटस चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना होगा। स्टेप-2: इसके बाद फॉर्मर्स कॉर्नर में know your status वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। स्टेप-3: अब एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, कैप्चा दर्ज करना होगा।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार सरकार पीएम किसान सम्मान निधि को बढ़ाकर 8000 रुपये से 9000 रुपये कर सकती है। रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार 2000 रुपये की चार किस्तें या फिर 3 हजार रुपये की 3 किस्तें किसानों के खाते में इस योजना के तहत भेजने की तैयारी में है। वहीं, महिला किसानों को सरकार की तरफ से अतिरिक्त लाभ मिल सकता है। सरकार महिला किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 10,000 रुपये से 12,000 रुपये तक भेज सकती है।

अब तक खाते में भेजे गए हैं 2.8 लाख करोड़ रुपये
मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में 2019 के आम चुनावों से पहले इस स्कीम का ऐलान किया था। और तब मार्च के पहले हफ्ते में इसे किसानों के खाते में भेज दिया गया था। सरकार के लिए यह योजना उस समय काफी कारगर साबित हुई थी। पिछले 5 सालों में सरकार ने 15 किस्तों के जरिए किसानों के खाते में 2.8 लाख करोड़ रुपये भेजे हैं।



बजट में करनी होगी अधिक व्यवस्था
चालू वित्त वर्ष में सरकार ने पीएम किसान के लिए 60,000 करोड़ रुपये का बजट रखा है। अगर मोदी सरकार की तरफ से पीएम किसान निधि योजना कि किस्तों को बढ़ाया जाता है तो बजट को भी बढ़ाना होगा। अगर सरकार 8 हजार रुपये देती है तो बजट में 88,000 करोड़ रुपये की व्यवस्था करनी होगी। वहीं, 9000 रुपये की स्थिति में 99,000 करोड़ बजट में जारी करने होंगे। बता दें, बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू हो सकता है।