Driving License के नए नियम, अब घर बैठे मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस, सिर्फ यह काम करें 
Movie prime

Driving License के नए नियम, अब घर बैठे मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस, सिर्फ यह काम करें 

अगर आप गाड़ी चलाते हैं तो ड्राइविंग लाइसेंस सबसे अहम में से एक है। अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो आपके लिए गाड़ी चलाना बहुत मुश्किल हो जाएगा। आप ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े सभी पुराने नियमों में भी कुछ बदलाव कर सकते हैं।
 
न्यूज़

नई दिल्ली : आम लोगों को अब अपने साथ में आरसी और स्मार्ट कार्ड को रखने की आवश्यकता नहीं होगी। डीजी लॉकर को प्रभावी बनाने के लिए केंद्र सरकार ने स्मार्टकार्ड और आरसी न जारी रखने का निर्णय लिया है। इस बात की घोषणा अंतरिम बजट में की गई है।

नए निमय को 1 अप्रैल 2024 से लागू किया जाएगा। वाहन चालको को ईमेल पर डिजीलॉ़कर के द्वारा ई-ड्राइविंग लाइसेंस रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। ऐसे में 200 रुपये अतिरिक्त शुल्क का पेमेंट करने की भी आवश्यकता नहीं होगी। इस समय आरसी और व्हीकल रजिस्ट्रेश जारी होने में लगने वाला समय भी बचेगा। व्हीकल चालकों को आरटीओ के चक्कर नहीं लगानें होगे।

 

इसके लिए सबसे पहले डिजिलॉकर या फिर माई प्ररिवहन ऐप को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद गूगल प्ले स्टोर से डिजीलॉकर और दूसरी जानकारी को दर्ज कर साइन करना होगा। इस ऐप में यूजरनेम और 6 डिजिट का पिन भी दर्ज कर लॉगइन करना है। गेट इस्यू डॉक्यूमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

 

डाइविंग लाइसेंस लिखकर सर्च भी करें। जहां से आपका डाइविं लाइसेंस भी जारी नहीं हुआ है उस सेंटर पर जाकर क्लिक करना है। डीएल नंबर के दर्ज करें और गेट डॉक्यूमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है। डिजिलॉकर आपसे डेटा शेयर की परमीशन लेगा, जिसका अलाउ करना होगा। इश्यू डॉक्यूमेंट कीलिस्च में जाकर आपका ड्राइविंग लाइसेंस सेव करें।