सुबह होते ही केंद्रीय कर्मचारियों की लगी लॉटरी, इस दिन DA में होगी छप्परफाड़ बढ़ोतरी
Movie prime

सुबह होते ही केंद्रीय कर्मचारियों की लगी लॉटरी, इस दिन DA में होगी छप्परफाड़ बढ़ोतरी

अब जल्द ही केंद्र की मोदी सरकार की ओर से एक नहीं बल्कि दो बड़े ऐलान किए जा सकते हैं जो केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए एक खुराक की तरह साबित होंगे। सरकार जल्द ही डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी, जिसके बाद मूल वेतन में चीते की तरह उछाल आएगा, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है।
 
news

नई दिल्ली : इसके अलावा सरकार कर्मचारियों का अटका पड़ा डीए एरियर भी अकाउंट में डाल सकती है, जो किसी बड़ी डोज की तरह साबित होगा। यह दोनों फैसले कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए किसी वरदान की तरह साबित होने जा रहे हैं। सरकार लोकसभा चुनाव को देखते हुए इन पर जल्द मुहर लगा सकती है। वैसे अभी आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन 29 फरवरी तक डीए फर फैसला लिया जाना संभव माना जा रहा है।

केंद्र सरकार की तरफ से जल्द ही महंगाई भत्ता यानी डीए में 4 प्रतिशत का इजाफा किया जाएगा, जिसके बाद यह बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा। इससे बेसिक सैलरी में रिकॉर्डतोड़ इजाफा होना तय माना जा रहा है। वैसे वर्तमान में कर्मचारियों को 46 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है।



सरकार 29 फरवरी तक यह चौंकाने वाला फैसला ले सकती है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी। इसका फायदा बड़ी संख्या में होना तय माना जा रहा है। डीए में बढ़ोतरी से उनकी टेक-होम सैलरी बढ़ काफी बढ़ती है।

प्रति माह 53,500 रुपये का मूल वेतन मिलता है। 46% पर उनका महंगाई भत्ता 24,610 रुपये है। डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद अब, अगर DA 50% हो जाता है, तो उनका DA बढ़कर 26,750 रुपये होगा। अगर आगामी दौर में डीए 4% बढ़ जाता है, तो उनका वेतन 26,750 – 24,610 = 2,140 रुपये बढ़ जाएगा।

सरकार ने 4 फीसदी डीए बढ़ाया तो फिर पेंशनभोगियों को भी बंपर लाभ मिलेगा। सरकार के के पेंशनभोगी को हर महीने 41,100 रुपये पेंशन मिलती है। 46% DR पर पेंशनभोगी को 18,906 रुपये मिलते हैं। अगर उनका डीआर 50% तक बढ़ा दिया जाता है, तो उन्हें महंगाई राहत के रूप में हर महीने 20,550 रुपये मिलेंगे। जल्द ही डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जाती है तो उनकी पेंशन 1,644 रुपये प्रति महीने की बढ़ोतरी होगी।