LIC की शानदार पॉलिसी, रिटायरमेंट के बाद गारंटीड होगी इनकम, जानें अधिक
Movie prime

LIC की शानदार पॉलिसी, रिटायरमेंट के बाद गारंटीड होगी इनकम, जानें अधिक 

वर्तमान समय में हर कोई भविष्य को लेकर चिंतित है। ऐसे में हर कोई बचत करना चाहता है. इसके लिए निवेश के कई विकल्प उपलब्ध हैं. समय के साथ हाथ-पैर भी जवाब देने लगते हैं। आय के सभी स्रोत भी बंद हो जाते हैं। इसके अलावा बीमारी पर खर्च भी बहुत ज्यादा हो जाता है. जिसके बाद लोगों को पैसों की जरूरत पड़ती है.
 
news

Govt News Alert : इस प्रकार की नौबत न आए। इसलिए कल की प्लानिंग करना जरुरी है। और बुढ़ापे को हर हाल में महफूज करें। बुढ़ापे में आर्थिक संकट न हो इसके लिए काफी सारे लोग काफी सारी स्कीम में निवेश करते हैं। हम आपको देश की सबसे बड़ी सरकारी कंपनी एलआईसी एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रेह हैं जो कि बुढ़ापे का सहारा बनेगी।



एलआईसी ने रिटायरमेंट के लिए अपने सबसे चर्चित बीमा प्लान जीवन धारा का दूसरा सीजन पेश किया है। एलआईसी जीवन पार्टिसिपेटिंग एन्युटी प्लान है। इसमें ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन तरीके से निवेश किया जा सकता है।




एलआईसी जीवनधारा-2 प्लान में निवेश करने की मिनिमम आयु 20 साल की है। वहीं मैक्जिमम आयु की लिमिट एन्युटी के हिसाब से तय होती है। मैक्जिमम एज की लिमिट एन्युटी के हिसाब से 65, 70 और 80 साल की हो सकती है। एलआईसी इस प्लान के साथ में एन्युटी के 11 ऑप्शन दे रही है।


एलआईसी जीवनधारा-2 की सबसे खास बात ये है कि इसकी एन्युटी की गारंटी भी है। एलआईसी जीवनधारा-2 पेंशन स्कीम के काफी सारे लाभ हैं। इनकम टैक्स की धारा 88 के तहत एलआईसी जीवन धारा स्कीम कर लाभ के योग्य है।
 

एन्युटची की बात करें तो ये बीमा कंपनी का हिस्सा है। एन्युटी के तहत बीमा कंपनी और बीमाधारक के बीच में एक अनुबंध बनता है। अनुबंध के तहत पॉलिसीधार कंपनी में एकसाथ रकम निवेश करता है। आवने वाले समय  के बदले में मासिक, तिमाही, या फिर सालाना किस्त के रूप में पॉलिसीधारक को पेमेंट किया जाता है।


एन्युटी का उपयोग खासतौर पर रिटायरमेंट के लिए किया जाता है। जबतक पॉलिसीधारक जिंदा रहता है तो उसको एक फिक्स रकम मिलती रहेगी। उसकी मौत होने के बाद बाकी रकम उसके उत्तराधिकारी को ही दे दी जाती है।