गुलामी वाली नौकरी को लात मारों, डेयरी के बिजनेस से कर सकते हैं मोटी कमाई, सरकार भी करेगी मदद
Movie prime

गुलामी वाली नौकरी को लात मारों, डेयरी के बिजनेस से कर सकते हैं मोटी कमाई, सरकार भी करेगी मदद

मौजूदा समय में नौकरियों में काफी गिरावट आ गई हैं इसके साथ में काफी लोग नौकरी से निकाले जा रहे हैं। जिससे कि काफी लोग बेरोजगार हो रहे हैं। जिसके बाद रेगुलर इनकम भी काफी कम हो गई है।
 
न्यूज़

नई दिल्ली : ऐसे में आप अपना कोई बिजनेस शुरु करना चाहते हैं तो आपके लिए डेयी फार्मिंग का बिजनेस काफी लाभदायक साबित हो सकता है। इसमें आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसकी अच्छी बात ये है कि इस बिजनेस को शुरु करने में आपको सरकार की तरफ से 25 फीसदी तक की सब्सिडी भी प्राप्त हो सकती है।


डेयरी बिजनेस में आप हर रोज दूध बेचकर अच्छा खासा लाभ कमा सकते हैं। इसके अलावा दूध से बने दूसरे डेयरी प्रोडक्ट भी सेल कर सकते हैं। खाने-पीने से जुड़ा ये बिजनेस समय के साथ में हमेशा बढ़ेगा। इसलिए ये लाभ का सौदा साबित हो सकता है तो कैसे  डेयरी फॉर्मिंग की शुरुआत की जा सकती है और कितनी लागत आएगी, जानें इसका प्रोसेस।

डेयरी उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए सरकार डेयरी उद्यमिता विकास स्कीम चला रही है। इसके तहत आपको पशुपालन एवं डेयरी उद्योग स्थापित करने में सहायता मिलेगी। इसमे आपको केंद्र और राज्य स्तर पर सरकार की तरफ से लोन एवं सब्सिडी भी दी जाएगी।
 


डेयरी फार्मिंग बिजनेस शुरु करने के लिए आपको गाय या फिर भैंसों का चुनाव करना होगा। बेतर नस्ल के पशु लेने से दूध उत्पादन बेहतर तरीके से होगा। इसके बाद में बिजनेस को बढ़ने पर आप पशुओं की संख्या भी बढ़ा सकते हैं।

वहीं छोटे स्तरों पर डेयरी फॉर्मिंग का बिजनेस शुरु करने के लिए आप पहले सिर्फ 2 गाय या फिर भैंस खरीद सकते हैं दो पशुओं में आपको 35 से म50 हजार रुपये तक की सब्सिडी प्राप्त होती है।


डेयरी प्रोडक्ट की लागत पर आवेदक को 25 फीसदी तक की सब्सिडी भी मिलती है। यदि आप रिजर्व वर्ग में आते हैं तो आपको 33 फीसदी तक की सब्सिडी का लाभ प्राप्त हो सकता है। ये सब्सिजी नाबार्ड की ओर से दी जाती है।

डेयरी फॉर्म के बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए सरकार पोर्टल चला रही है। जहां पर आप पशुपालन से लेकर डेयरी फार्म आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप भैंस या फिर गाय को खरीदने की सोच रहे हैं



इसके लिए आप https://epashuhaat.gov.in/. पर विजिट कर सकते हैं। ये एक सरकारी वेबसाइट हैं। इस प्रकार काफी सरकारी वेबसाइट्स हैं जहां से आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।