LIC के इस धाकड़ स्कीम में एक बार निवेश करें, जीवन भर मिलेगी इतनी पेंशन, जानें अधिक 
Movie prime

LIC के इस धाकड़ स्कीम में एक बार निवेश करें, जीवन भर मिलेगी इतनी पेंशन, जानें अधिक 

एलआईसी सरल पेंशन योजना। व्यक्ति अपने जीवन में व्यवसाय या नौकरी करता है। जिससे यहां होने वाली आय को बचाकर बुढ़ापे के लिए जमा किया जाता है। एक सुझाव है कि बुढ़ापे में आपको डॉक्टरों की विशेष जरूरत होती है तो इसके लिए कामकाजी लोगों को ध्यान देने की बात है, ताकि उससे पहले आपको इस मामले में किसी और के सामने हाथ न फैलाना पड़े। आपके पास पहले से मौजूद उत्पाद।
 
न्यूज़

नई दिल्ली : वही अगर आप भी ऐसा कुछ सोच रहे हैं, तो आपके लिए यहां पर लिक सरल पेंशन योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। देश में सामाजिक सुरक्षा के लिए से केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार अपने स्तर से कई तरह के पेंशन स्कीम संचालित कर रही है। भारतीय जीवन बीमा निगम भी सरल पेंशन प्लान को संचालित कर रही है। जिसमें आपका पैसा सुरक्षित तो रहता ही बल्कि जीवन भर इसमें पेंशन भी मिल जाती है।



दरअसल जिस एलआईसी स्कीम की हम यहां पर बात कर रहे है, इसका नाम एलआईसी का सरल पेंशन प्‍लान है, जो एक एक इमीडिएट एन्यूटी प्लान है। खास बात यह हैं कि यहां पर यह प्लान को खरीदने पर पेंशन मिलना शुरू हो जाती है। तो वही पॉलिसी में सिर्फ एक बार ही पैसा लगानो होता है, यानी कि सिर्फ आपको केवल एक बार प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

यहां पर इस स्कीम में कोई भी ग्राहक सरल पेंशन योजना के तहत आप 1000 रुपए मासिक पेंशन का इंतजाम कर सकता हैं, हालांकि यहां पर अधिकतम पेंशन की कोई सीमा नहीं है। यदि कोई एलआईसी के स्कीम में 60 साल की उम्र पर 10 लाख रुपए  निवेश करते हैं तो आपको 58950 रुपए सालाना मिलेंगे।

सरल पेंशन प्‍लान में पेंशन का फायदा दो तरह से लिया जा सकता है। पहला सिंगल लाइफ और दूसरा जॉइंट लाइफ. सिंगल लाइफ में जब तक पॉलिसी धारक जीवित रहेगा, उसे पेंशन मिलती रहेगी।


एलआईसी के सरल पेंशन प्‍लान में आपको लोन की भी सुविधा मिलती है, हालांकि इस लाभ के लिए प्‍लान को खरीदने के 6 महीने का इंतजार करना होगा। इसके बाद में लोन की सुविधा मिल जाएगी