देश का दूसरा लंबा एक्सप्रेसवे 4 राज्यों से गुजरेगा, हो जायेगा इस साल तैयार, जानें अधिक 
Movie prime

देश का दूसरा लंबा एक्सप्रेसवे 4 राज्यों से गुजरेगा, हो जायेगा इस साल तैयार, जानें अधिक 

हाल ही में मिली खबर के मुताबिक अब इन 4 राज्यों से देश का दूसरा लंबा एक्सप्रेसवे गुजरेगा। रिपोट के अनुसार इस साल एक्सप्रेसवे तैयार हो जाएगा। आइए जानते है इस खबर को विस्तार से...

 
news

Govt News Alert : देश का दूसरा सबसे लंबा एक्‍सप्रेसवे अमृतसर-जामनगर एक्‍सप्रेसवे (Amritsar Jamnagar Expressway) देश के लिए कमाऊ पूत साबित होगा. इस एक्‍सप्रेसवे के बनने से पंजाब से गुजरात पहुंचने में 23 घंटों की जगह केवल 13 घंटे ही लगेंगे.इससे लोगों का समय तो बचेगा ही, साथ ही करोड़ों रुपये का कीमती ईंधन भी बचेगा. इतना ही नहीं यह एक्‍सप्रेसवे हर साल करोड़ों रुपये की बिजली भी पैदा करेगा. सौर ऊर्जा से बिजली पैदा करने के लिए एक्‍सप्रेसवे की खाली जमीन पर सोलर प्‍लांट (Solar Plant At Amritsar Jamnagar Expressway) लगाए जाएंगे.


एक्‍सप्रेसवे के राजस्‍थान वाले हिस्‍से पर इस दिशा में काम भी शुरू हो गया है. सोलर प्‍लांट लगाने के लिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने पश्चिमी राजस्थान को बिजली वितरण करने वाली कंपनी, जोधपुर डिस्कॉम के साथ एमओयू साइन किया है.



इस करार के तहत 25 मेगावाट क्षमता के 6 सोलर प्लांट लगाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. राजस्‍थान में इस एक्‍सप्रेसवे की जमीन पर कुल 21 स्‍थानों पर सोलर प्‍लांट लगाए जाएंगे.शुरूआत में 6 स्थानों पर प्लांट लगाने के लिए 4 कंपनियों को टेंडर जारी कर दिए गए हैं.

हनुमानगढ़ जिले में कोला, बीकानेर में मलकीसर, गोपालियान रोड, नोरंगदेसर, राशिसर, जोधपुर में भीकमकोर व ढांढणिया शासन गांव के पास सोलर प्लांट लगाए जाएंगे.

इन प्‍लांटों से बनने वाली बिजली को जोधपुर डिस्कॉम 3.55 रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से खरीदेगा. डिस्कॉम ने प्लांट लगाने के लिए चार कंपनियों को कॉन्ट्रेक्ट दिया है. एनएचआई को सोलर प्‍लांट लगाने वाली कंपनियां जमीन का किराया देगी.

ये छह सोलर प्‍लांट 10 महीनों में बनकर तैयार हो जाएंगे. इन्‍हें अगले साल मई तक पूरा करने का लक्ष्‍य रखा गया है. सोलर प्‍लांट 25 साल की अवधि के लिए यहां स्थापित किए जाएंगे. बिजली बनाने वाली कंपनियां जमीन का किराया एनएचएआई को देगी. इससे एनएचएआई को भी अच्‍छी आमदनी होगी.

 

एनएचएआई की योजना पूरे अमृतसर-जामनगर एक्‍सप्रेसवे पर सोलर प्‍लांट लगाने की है. राजस्‍थान के बाद पंजाब, हरियाणा और गुजरात में 70 से 80 मेगावाट क्षमता के प्लांट लगाएं जाएंगे. इन तीनों राज्‍यों में सोलर प्‍लांट्स के लिए जगह चिह्नित की जा रही हैं.