EPFO ने PF खाताधारकों के लिए जारी किया नया अपडेट, जानकर ख़ुशी से झूम उठोगे 
Movie prime

EPFO ने PF खाताधारकों के लिए जारी किया नया अपडेट, जानकर ख़ुशी से झूम उठोगे 

आज के समय में पैसा बहुत ही जरुरी हैं बिना पैसे के आज किसी भी काम के नहीं हो, ऐसे में कई बार लोग लोन लेते हैं यदि आप EPFO में निवेश करते हैं तो आपको बता दें कि आप नौकरी के समय भी फंड से पैसों को निकाल सकते हैं। EPFO कर्मचारियों को आंशिक निकासी करने का मौका देता है। चलिए जानते हैं कि कब पीएफ खाते से पैसा निकाल सकते हैं।
 
pf

SB NEWS Digital Desk, नई दिल्ली : अगर आप 5 साल से ज्यादा ईपीएफओ में निवेश करते हैं तो आप कुछ ऐसी परिस्तियों में निकासी कर सकते हैं। जैसे कि आप प्लाट खरीदने या फिर मकान खरीदने और घर बनाने के लिए ईपीएफ से पैसा निकाल सकते हैं। आप इसके लिए एक महीने का 36 गुने तक की रकम निकाल सकते हैं।

 

ये रकम हाउसिंग स्कीम के तहत प्राप्त होगी। इस स्कीम के तहत आप 90 फीसदी तक का भाग निकाल सकते हैं। इस निकासी के लिए आपको लगातार 3 साल तक ईपीएफ में योगदान देना होगा। यदि पीएफ खाते में 20 हजार रुपये से कम रकम हैं तो आप इसका लाभ नहीं उठा पाएंगे।

अगर आपने घर बनाने के लिए कोई होम लोन लिया है तो आप उसको चुकाने के लिए भी ईपीएफ से पैसे निकाल सकते हैं। इस स्थिति में वह पीएफ बैलेंस से 90 फीसदी तक की रकम निकाल सकते हैं।

इस समय इलाज के खर्चों में काफी पैसे खर्च होते हैं। ऐसे में गंभीर बीमारी के इलाज करने, विकलांग होने पर या फिर कंपनी बंद होने जाने पर इमरजेंसी में पैसा पीएफ खाते से निकाल सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें यदि मेडिकल के लिए पैसे निकालने का विचार बना रहे हैं तो आपको इसके लिए एक महीना या फिर उससे ज्यादा भर्ती होने पर सबूत देना होगा।

अगर आप अपनी बहन या फिर बेटी की शादी करने के लिए जा रहे हैं तो आप पैसों की निकासी कर सकते हैं। इन स्थितियों में आप सिर्फ आंशिक निकासी कर सकते हैं। इसके अलावा इस निकासी के लिए आपको कम से कम 7 साल तक ईपीएफ में कंट्रीब्यूशन करना होगा। पढ़ाई या फिर शादी की स्थिति में आप कंट्रीब्यूशन 50 फीसदी तक की रकम निकाल सकते हैं।

अगर आप कंपनी के बंद या फिर आपकी नौकरी चली जाती है तो भी आप ईपीएफ से पैसा निकाल सकते हैं। इस स्थिति में आप 1 महीने के बाद फंड से पैसा निकाल सकते हैं। इससे पहले निकासी मे आप 75फीसदी तक की रकम निकाल सकते हैं।

वहीं बाकी की रकम रोजगार मिल जाने पर आपके दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे। यदि दो महीने से ज्यादा समय तक आपके पास रोजगार नहीं होता है तो आप बाकी की रकम भी निकाल सकते हैं।