Business Ideas 2024 : सोलर पैनल से जुड़े इन 5 छोटे बिजनेस, हर महीने कमायें लाखों रुपये, जानें अधिक
Movie prime

Business Ideas 2024 : सोलर पैनल से जुड़े इन 5 छोटे बिजनेस, हर महीने कमायें लाखों रुपये, जानें अधिक

आजकल केंद्र और राज्य सरकारें सौर ऊर्जा पर काफी फोकस कर रही हैं। लोगों को घरों में सोलर पैनल लगवाने के लिए तरह तरह की स्कीमें लेकर आ रही है। हाल ही में आज हमने आपको बताया कि अगर आप अकेले ये 5 बिजनेस शुरू करते हैं तो हर महीने 1 लाख रुपये से ज्यादा की कमाई कर सकते हैं. तो जानिए इस बिजनेस के बारे में-

 
news

Govt News Alert : आपके पास भी सोलर प्रोडक्‍ट्स (Solar Products) बेचने का बिजनेस शुरू करने का बड़ा मौका है. इनमें सोलर पीवी, सोलर थर्मल सिस्‍टम, सोलर एटिक फेन, सोलर कूलिंग सिस्‍टम का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

केंद्र और राज्य सरकारों का पूरा फोकस सोलर एनर्जी (Solar Energy) पर है. सरकार लोगों को सोलर प्लांट लगाने के लिए लगातार प्रोत्साहित कर रही है. कुछ राज्यों ने इंडस्ट्रियल सेक्टर में सोलर प्लांट अनिवार्य कर दिया है. 



आपके पास भी सोलर प्रोडक्‍ट्स (Solar Products) बेचने का बिजनेस शुरू करने का बड़ा मौका है. इनमें सोलर पीवी, सोलर थर्मल सिस्‍टम, सोलर एटिक फेन, सोलर कूलिंग सिस्‍टम का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

शुरुआती निवेश (business Investment) 4 से 5 लाख रुपए तक का होगा. खास बात यह है कि सोलर एनर्जी से जुड़े बिजनेस शुरू करने के लिए स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) समेत कई बैंकों की SME ब्रांच से लोन मिल सकता है. एक अनुमान के मुताबिक, इस बिजनेस से महीने में 30 हजार रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक कमाई हो सकती है.

 

सोलर से चलने वाले प्रोडक्ट्स का भी बिजनेस शुरू किया जा सकता है. इन दिनों ऐसे कई प्रोडक्ट्स डिमांड में हैं. देशी-विदेशी कंपनियां सोलर मोबाइल चार्जर, सोलर वाटर हीटर, सोलर पम्‍प, सोलर लाइट्स बना रही हैं. 



इनमें से कुछ प्रोडक्‍टस जैसे वाटर हीटर, पम्‍प को केंद्र और राज्‍य सरकार की तरफ से सब्सिडी (Solar Subsidy) भी मिलती है. आप भी इन प्रोडक्‍ट्स का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. 



इस बिजनेस को शुरू करने में 1 से 2 लाख रुपए की लागत (Business cost) आएगी. बैंकों से लोन की सुविधा भी उपलब्ध है. बिजनेस से 20-40 हजार रुपए महीना की कमाई हो सकती है.

सोलर एनर्जी से जुड़ा एक और शानदार बिजनेस है. मेंटेनेंस और क्‍लीनिंग सेंटर खोलकर कमाई का ऑप्शन (How to earn money) मिल सकता है. दावा है कि सोलर पैनल की जितनी ज्यादा मेंटेनेंस होती है, उसकी प्रोडक्शन क्वॉलिटी उतनी बेहतर होती जाती है. क्‍लीनिंग सेंटर खोलकर सोलर पैनल का इस्तेमाल करने वालो या इंडस्ट्रीज को सर्विस दे सकते हैं. 



पैनल की मेंटेनेंस के साथ-साथ सोलर प्रोडक्‍ट्स और इन्‍वर्टर्स की रिपेयरिंग एंड मेंटेनेंस का काम किया जा सकता है. इसमें लागत भी काफी कम है. सिर्फ 50 हजार रुपए में ये कारोबार शुरू हो सकता है. कमाई की बात करें तो इसमें हर महीने 15 से 20 हजार रुपए तक कमाए जा सकते हैं.

सोलर एनर्जी (Solar energy) से जुड़ा एक और काम सोलर कंसल्टेंट का है. कंसल्टेंट बनने के लिए सोलर बिजनेस (Solar business) की टेक्‍निकल जानकारी लेनी होगी. इसके कई कोर्स भी होते हैं. 


सोलर प्‍लांट या पैनल लगाने वाले इसकी वायबिलिटी, फायदे-नुकसान की जानकारी हासिल करना चाहते हैं. ऐसे में कंसल्टेंट के तौर पर इनकी मदद की जा सकती है. कंसल्टेंट का काम है कि वो साइट पर जाकर स्‍टडी करे और फिर निवेश की सलाह दे. 



इसके लिए आपके पास एक ऑफिस, वेबसाइट जैसी बेसिक चीजें चाहिए. इसमें इन्वेस्टमेंट के तौर पर मामूली खर्च आएगा. लेकिन कंसल्टेंट बनकर 50 हजार रुपए महीने की कमाई हो सकती है.

फाइनेंसिंग कंसल्टेंट (Financing consultant) की डिमांड बहुत है. इसमें निवेश भी नहीं है और काम की मनमाफिक कीमत ले सकते हैं. फाइनेंसिंग कंसल्टेंट सोलर प्रोजेक्‍ट्स लगाने वाले लोगों को सर्विस देते हैं. कई सरकारी और गैर-सरकारी एजेंसियां सोलर प्रोजेक्‍ट्स लगाने के लिए फाइनेंस उपलब्‍ध कराती हैं. 



लेकिन, इसकी जानकारी आम लोगों को नहीं होती. आप इस तरह की सभी डीटेल्स जुटाकर लोगों को इसकी जानकारी दे सकते हैं. आप प्राइवेट फाइनेंशियल इंस्‍टीट्यूशंस से भी संपर्क करके प्रोड्यूसर के बीच कड़ी का काम कर सकते हैं. इसके लिए तय शुल्‍क ले सकते हैं. इसमें 30 से 50 हजार रुपए तक की कमाई हो सकती है.