Aadhar Card से मोबाइल नंबर अपडेट करने का नया तरीका, जानें कैसे करें अपडेट
Movie prime

Aadhar Card से मोबाइल नंबर अपडेट करने का नया तरीका, जानें कैसे करें अपडेट 

आधार कार्ड को एक दस्तावेज के रूप में जाना जाता है. इसके बिना कोई भी सरकारी या गैरसरकारी काम नहीं हो सकता. बिना आधार कार्ड के आप सिम कार्ड भी नहीं खरीद सकते. इस देश के लोगों की आईडी विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करती है। कई बार आधार में नाम, घर का पता या मोबाइल नंबर की स्पेलिंग गलत हो जाती है।
 
news

Govt News Alert : आधार कार्ड में आपका बायोमेट्रिक भी लिंक होता है। ऐसे में कुथ प्रकार के सुधार के लिए आपके फिंगरप्रिंट की आवश्यकता होती है तो कुछ सुधार आप घर बैठे ही कर सकते हैं। आपको मालूम होना चाहिए कि नाम सिर्फ दो बार ही सुधार कर सकते हैं।

मोबाइल फोन जीवन का महत्वपूर्ण अंग बन गया है। ऐसे में यदि आप आधार कार्ड को अपडेट करने के बारे में विचार बना रहे हैं तो आप आसानी से मोबाइल नंबर से अपडेट कर सकते हैं। इसको लिंक करने की लिमिट तय नहीं है।

अगर आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है तो आपको जरुर करा लें। इसके लिए आपको आधार केंद्र जाना होगा। मोबाइल नंबर लिंक का फॉर्म फिलकर उसको जमा करना होगा।

आधार कार्ड पर नाम परिवर्तित करने की स्थित में शादी के बाद में आती है। ऐसी स्थिति में आपको यदि अपने आधार कार्ड पर नाम परिवर्तित नहीं किया गया है तो सबसे पहले आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा। वहां पर आपको एक छोटा सा आवेदन फॉर्म फिलकर जमा करना होगा। आपके आवेदन फार्म के आधार पर कुछ दिनों की पुष्टि के बाद आधार कार्ड का नाम बदल दिया जाएगा।

अगर आप आधार कार्ड में एड्रेस को सुधारने के लिए आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। उस पर ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको डेमोग्राफिक बदलाव करने का ऑप्शन दिखेगा। उस पर आपको क्लिक करना होगा।



इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा। जहां पर आपको छोटा सा अप्लीकेशन फॉर्म फिल करना होगा और किसी भी दस्तावेजों के कागजों को अपलोड करना होगा। इसमें आपका नया एड्रेस लिखा गया हो।



आधार कार्ड एक जरुरी कागजात हैं जिसकी सारी जानकारी अप-टू-डेट भी जरूरी है। इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार का प्रोसेस मौजूद है। ऑफलाइन तौर पर आपको आधार सेवा केंद्र में जाना होगा और ऑनलइन के लिए UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट से सुधार कर सकते हैं।