Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana :Jan Dhan खाताधारक को सरकार दे रही 10,000 रुपये मुफ्त जाने इस की पूरी जानकारी 
Movie prime

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana :Jan Dhan खाताधारक को सरकार दे रही 10,000 रुपये मुफ्त जाने इस की पूरी जानकारी 

 
Jan Dhan Yojana

Govt News Alert Digital Desk : Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana : Jan Dhan खाताधारक को सरकार दे रही 10,000 रुपये मुफ्त जाने इस की पूरी जानकारी , जन धन खाताधारक को सरकार दे रही हैं 10,000 रुपये मुफ्त, आप भी खुलवाए खाता, यहाँ जानिये कैसे! प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2014 को जन धन योजना की शुरुआत की।

तब से, यह एक सफल योजना रही है, जिससे लाखों नागरिकों को लाभ हुआ है। इस योजना के द्वारा सरकार हर साल जन धन खता धारक को दे रही हैं लाखो रूपये 

आपको बता दें कि जनधन खाते पर खाताधारक (Jan Dhan Account Holder) को कई तरह के लाभ दिए जाते हैं. सबसे पहला फायदा तो यह है कि खाताधारक को इस अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखने की झंझट नहीं होती. वहीं इसके अलावा Rupay डेबिट कार्ड दिया जाता है और अगर आप चाहें तो बैंक में आवेदन देकर इस अकाउंट पर 10 हजार रुपये का ओवरड्राफ्ट ले सकते हैं. इसके लिए आप अपने बैंक की ब्रांच में संपर्क करें.  



ये है 1 लाख 30 हजार रुपये की पूरी जानकारी 
सरकार जन धन खाता धारकों को कई सुविधा देती है, जिसमें अकाउंट होल्‍डर को 1 लाख रुपये का एक्सीडेंट इंश्योरेंस दिया जाता है. इसके अलावा 30 हजार रुपये का लाइफ इंश्योरेंस कवर भी मुहैया कराया जाता है.

अगर किसी अकाउंट होल्‍डर की मृत्यु एक्सीडेंट में हो जाती है तो उन खाताधारक के परिवार को 1 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर दिया जाता है. वहीं अगर सामान्य परिस्थिति में मृत्यु होती है तो 30,000 रुपये का बीमा कवर राशि दी जाती है.



ऐसे खुलवाएं जन धन खाता

अगर आप भी इन योजनाओं का फायदा लेना चाहते हैं और अभी तक आपने कोई जन धन खाता नहीं खुलवाया है तो आप अब भी ये अकाउंट ओपन करा सकते हैं. इसके लिए आपके पास आधार कार्ड और PAN कार्ड होना चाहिए.