PM Suryoday Yojana 2024 : प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत सरकार दे रही हैं 5 लाख रुपये , इस तरह से करे आवेदन
Movie prime

PM Suryoday Yojana 2024 : प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत सरकार दे रही हैं 5 लाख रुपये , इस तरह से करे आवेदन

PM Suryoday Yojana : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में हो रहे श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से लौटने के बाद एक नई योजना पीएम सूर्योदय योजना को शुरू करने का ऐलान किया गया है। इस योजना के माध्यम से बढ़ते बिजली बिलों की समस्या से जूझ रहे एक करोड़ से भी अधिक लोगों को लाभ दिया जाएगा। हम आपको बता दें कि प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के माध्यम से सरकार द्वारा देश के एक करोड़ लोगों के घरों पर सोलर पैनल लगवाए जाएंगे। सोलर पैनल लगवाने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी |
 
pm yojana

Govt News Alert Digital Desk : PM Suryoday Yojana 2024 : प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत सरकार दे रही हैं 5 लाख रुपये , इस तरह से करे आवेदन , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में हो रहे श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से लौटने के बाद एक नई योजना पीएम सूर्योदय योजना को शुरू करने का ऐलान किया गया है।

इस योजना के माध्यम से बढ़ते बिजली बिलों की समस्या से जूझ रहे एक करोड़ से भी अधिक लोगों को लाभ दिया जाएगा। हम आपको बता दें कि प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के माध्यम से सरकार द्वारा देश के एक करोड़ लोगों के घरों पर सोलर पैनल लगवाए जाएंगे। सोलर पैनल लगवाने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी | 

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है?

PM Suryoday Yojana 2024 हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई वह योजना है जिसके माध्यम से देश के नागरिकों के घरों पर सोलर पैनल लगवाए जाएंगे। जिससे उन्हें बिजली बिलों पर राहत मिलेगी और सरकार द्वारा सोलर पैनल लगवाने के लिए सब्सिडी भी दी जाएगी।


प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना 2024 क्या है?
पीएम सूर्योदय योजना 2024: पीएम सूर्योदय योजना गुरुवार को पूरे भारत में 1 करोड़ घरों में छत पर सौर पैनल स्थापित करने के लिए सब्सिडी प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी। योजना के तहत 300 यूनिट मुफ्त बिजली दी जाएगी और 2 किलोवाट तक के पैनल लगाने पर 60 फीसदी सब्सिडी मिलेगी

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के ऐसे करें अप्लाई

इस योजना के तहत गरीब जरूरतमंद नागरिकों को बिजली के बल से छुटकारा मिलेगा. उन्हें सोलर बिजली प्लांट के जरिए बिजली मुहैया होगी. इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक बेवसाइट solarrooftop.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद आपको अप्लाई पर क्लिक करना होगा.

प्रधानमंत्री सर्वोदय योजना क्या है?
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा लांच की गई प्रधानमंत्री सर्वोदय योजना इस योजना के अंतर्गत देशभर में एक करोड़ रूफ टॉप सोलर लगाया जाएगा। इस योजना से उन घरों में बिजली की कमी नहीं होगी।


सूर्योदय योजना में कितना पैसा लगेगा?
कुल मिलाकर यदि पैसे की बात की जाए तो यदि आप अपने घर में बिजली की खपत को देखते हुए 1 KW का सोलर पैनल लगाते है तो सरकार आपको 30,000 रुपए की सब्सिडी देगी। यानी को आपका कुल खर्च 55,000 के आसपास होगा यानी की सब्सिडी को निकाल दें तो आपको 25 हजार में 1 किलोवाट का सोलर पैनल मिल जाएगा।

पीएम सूर्योदय योजना के लिए पात्रता / Eligibility Criteria
आवेदक को भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
इस योजना के लिए आवेदक की वार्षिक आय 1 या 1.5 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी मे नहीं होना चाहिए।
आवेदक के पास वैध बिजली कनेक्शन होना चाहिए।