{"vars":{"id": "105238:4787"}}

RATION CARD : राशन कार्डधारकों के लिए खुशखबरी! इन लोगो को मिलेगा फ्री राशन 

सरकार की तरफ से अब कई बेहतरीन स्कीम चलाई जा रही हैं, जिससे गरीबों की बल्ले-बल्ले होने वाली है। अगर आप गरीबी श्रेणी में आते हैं और राशन कार्ड बना हुआ तो फिर यह खबर आपके लिए किसी बड़ी सौगात की तरह साबित होने जा रही है।
 

Govt News Alert : सरकार ने होली से पहले केंद्र सरकार गेंहू, चावल और बाजरा के अलावा अब ज्वार वितरित करने का काम करेगी, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। मार्च से अंतोदय व पात्र ग्रहस्थी कार्ड धारकों को सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों पर गेंहू, चावल और बाजरा व ज्वार का भी वितरण करने का काम किया जाएगा। सरकार की तरफ से इसकी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। इसके चलते गुरुवार से होने वाले वितरण के दौरान बाजरा प्रदान किया जा सके।

सरकार ने ने राशन कार्डधारकों के लिए मोटे अनाज में शामिल किए जाने के उद्देश्य से सभी धारकों को सरकारी राशन की दुकानों को फ्री में बाजरा वितरित करने का काम किया जाएगा। फतेहपुर जिलापूर्ति अधिकारी अभय सिंह ने बताया कि फरवरी महीने में अंतोदय कार्ड धारकों को मिलने वाले 35 किग्रा राशन में इस बार नौ किलो ग्राम बाजरा, 21 किग्रा चावल का वितरण प्रति कार्ड के मुताबिक कराने का काम किया जाएगा।

इतना ही नहीं पात्र ग्रहस्थी कार्डधारकों को प्रति यूनिट पांच किग्रा राशन के सापेक्ष महीने फरवीर में एक किग्रा गेंहू एक किलो बाजार व तीन किलो चावल भी शामिल किया गया है। मार्च महीने में पुनः वितरण में परिवर्तन करने का काम किया जाएगा। ॉ


 

डीएसओ के अनुसार, मार्च महीने से अंतोदय व पात्र ग्रहस्थी दोनों प्रकार के कार्डधारकों को होने वाले वितरण में परिवर्तन कर ज्वार को शामिल करने का काम किया जाएगा। अंतोदय कार्डधारकों को मार्च में 14 किग्रा गेहूं व 14 किग्रा चावल के साथ छह किग्रा बाजरा एक किग्रा ज्वार को शामिल करने का काम किया गयाग है।

49694 कार्डधारक हैं जो अंतोदय, पात्र ग्रहस्थी के नगरीय क्षेत्र में है। 2.60 लाख हैं दोनों प्रकार के कार्डों से लाभान्वित होने वालों की संख्या हैं। 4.45,152 है ग्रामीण क्षेत्र में दोनों प्रकार के राशन कार्डों की संख्या। 18,25,478 लोग सरकार की दुकानों से लाभांवित होते हैं।