{"vars":{"id": "105238:4787"}}

PM Surya Ghar Yojana : ख़ुशखबरी! ‘PM सूर्य घर’ योजना के तहत, मिलेगी 300 यूनिट मुफ्त बिजली, ऐसे उठाये लाभ 

सरकार ने 'पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना' नाम की नई स्‍कीम शुरू की है। इसका मकसद 1 करोड़ घरों को रोशन करना है। इस स्‍कीम के तहत हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने का लक्ष्‍य है। 
 

SB NEWS Digital Desk, नई दिल्ली : उन्होंने कहा, 75,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश वाली इस परियोजना का लक्ष्य हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करके 1 करोड़ घरों को रोशन  करना है. प्रधानमंत्री ने कहा कि लोगों के बैंक खातों में सीधे दी जाने वाली धनराशि पर्याप्त होगी. सब्सिडी से लेकर भारी रियायती बैंक ऋण तक, केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि लोगों पर लागत का कोई बोझ न पड़े.


उन्होंने कहा, सभी हितधारकों को एक राष्ट्रीय ऑनलाइन पोर्टल के साथ एकीकृत किया जाएगा जिससे सुविधा और बढ़ेगी. मोदी ने कहा कि शहरी स्थानीय निकायों और उनके अधिकार क्षेत्र की पंचायतों को इस योजना को जमीनी स्तर पर लोकप्रिय बनाना होगा. रूफटॉप सोलर सिस्टम (छतों पर सौर ऊर्जा) को बढ़ावा दिया जाएगा.



उन्होंने कहा, साथ ही, यह योजना लोगों के लिए अधिक आय पैदा करेगी, बिजली बिल कम करेगी और रोजगार पैदा करेगी. प्रधानमंत्री ने सभी आवासीय उपभोक्ताओं, विशेषकर युवाओं से सौर ऊर्जा और सतत प्रगति को बढ़ावा देने का आग्रह किया. ‘pmsuryagarh.gov.in’ पर आवेदन करके पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना को मजबूत करें.