{"vars":{"id": "105238:4787"}}

Old Coins Sell : 1 रुपये का सिक्का घर बैठे दिलाएगा 50  लाख, इन सिक्को में होनी चाहिए ये चीजे 

 

Govt News Alert Digital Desk : अगर आपके पास एक रुपये का पुराना सिक्का है तो आपके पास लखपति बनने का मौका है। दरअसल आपको बता दें कि एक रुपये का पुराना सिक्का (One Rupee Old Coins) आपको 3.75 लाख रुपये दिला सकता है। लेकिन उस सिक्के में होनी चाहिए ये खासियत। 

इस दुनिया में हर किस्म के व्यक्ति हैं, जिनमें अलग-अलग खूबियां होती हैं. किसी व्यक्ति को खाने का शौक होता है, तो कोई व्यक्ति घूमने का शौकीन होता है. वहीं कुछ व्यक्ति धार्मिक यात्राएं करते हैं तो कुछ व्यक्तियों को चीजें इकट्ठी करने का शौक होता है. दुनिया भर में अनगिनत लोग ऐसे हैं जो अलग अलग चीजों को जमा करने के शौकीन हैं. हरिद्वार में भी कुछ ऐसे लोग हैं जिन्होंने कई पुराने सिक्के इकठ्ठा किए हैं. जसे वह शौकीनों को बेचते हैं.


हरिद्वार हर की पौड़ी परिसर में लोग छोटी-छोटी दुकानें लगाकर अपना सामान बेचते हैं. इन दुकानों में कुछ लोग पुराने जमाने में चलने वाले सिक्के भी बेचते हैं. पुराने जमाने के सिक्के बेचने वालों के पास एक पैसे का चौथा भाग, धेला, एक आना, एक रुपए, चांदी के पैसे, कौड़ी आदि 50 साल से लेकर 1000 साल पुराने सिक्के हैं, जिन्हें वे हरिद्वार आने वाले लोगों को बेच देते हैं. हरिद्वार में पुराने सिक्के बेचने वालों की कई लोग हैं जो दावा करते हैं कि उनके पास सन 1153 के सिक्कें भी हैं. पुराने सिक्के बेचने वाले लोगों की बात करें तो इनके पास अंग्रेजों के शासन और मुगल शासन तक के सिक्के हैं

 प्राचीन काल में आजीविका चलाने के लिए इस्तेमाल किए जाते थे. वही हरिद्वार घूमने आने वाले लोग सिक्के देख कर रुक जाते हैं और वहां पर सिक्कों को बड़े गौर से देखते रहते हैं. सिक्के बेचने वालों द्वारा पुराने जमाने के सिक्के अधिक दाम 100 रुपए, 200 रुपए, 500 रुपए, 1000 रुपए और 2000 रुपए तक लोगों को बेचे जाते हैं. सिक्कों को खरीदने आने वाले लोग सिक्के कम खरीदते हैं, लेकिन सोशल साइट्स पर सिक्कों के फोटो के लिए फोटो अपने मोबाइल में कैद कर लेकर जाते हैं.


हर की पौड़ी पर सिक्के बेचने वाले उमेश अरोड़ा बताते हैं कि वह पिछले कई सालों से पुराने सिक्के बेच रहे हैं. यह धरोहर है, जिसे वह लोगों तक पहुंचाने का काम कर रहे हैं. वही उनका कहना है की गोताखोर नदियों से सिक्के बिन कर लाते हैं और वह उनसे सिक्कें खरीद लेते हैं. वहीं उमेश अरोड़ा बताते हैं कि हर की पौड़ी पर पूरी दुनिया से लोग घूमने आते हैं और यहां पुराने सिक्के देखकर वे यहां से खरीद कर लेकर जाते हैं.



दिल्ली से आए दीपक कुमार बताते हैं कि उन्हें पुराने सिक्के जमा करने का शौक है. वह सिक्के जो उनके पूर्वजों के समय में चला करते थे, अंग्रेजों के समय और उससे भी पुराने समय में चला करते थे उन्हें इकट्ठा करने का शौक रखते हैं. हरिद्वार में ऐसे पुराने सिक्के यहां उन्हें बेचने वाले लोगों के पास आसानी से मिल जाते हैं. दिल्ली निवासी निधि का कहना है कि पुराने सिक्कों से बच्चों को इतिहास बताने का एक अच्छा तरीका है. 

पुराने सिक्के भारतीय इतिहास को अच्छे से दर्शाते हैं कि कब किस समय कौन से सिक्कें चला करते थे. उन्हें भी सिक्कों को अपने पास कलेक्ट करना काफी अच्छा लगता है.